Inspirational Crime And Suspense Story in Hindi

चित्र
  प्रस्तावना  "बचपन" एक ऐसा पर्व जिसे हर कोई अपनी जिंदगी मे जीता है. "बचपन" एक ऐसा पर्व जिसमे हर किसी के भविष्य की निव रखी जाती है. इसलिये हमारे घर के बच्चों के बचपन का खयाल रखने की प्रमुख जिम्मेदारी उनके माता पिता की होती है. बचपन मे बच्चों के आसपास घटित होने वाली हर घटना का प्रत्यक्षरूप से असर बच्चों के जिंदगी पर पडता रहता है. अगर अच्छी घटनाए घटित हो तो उसका अच्छा असर और अगर बुरी घटनाए घटित हो तो उसका बुरा असर बच्चों के जिंदगी पर पडता दिखाई देता है. इसलिये अपने बच्चों के आसपास घटित हो रही घटना ओंकी जानकारी रखना हर माता पिता की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बन जाती है… साथ ही अपने बच्चों को अच्छे माहोल मे रखने की जिम्मेदारी भी उनके माता पिता की हो जाती है.  बच्चों का अच्छा भविष्य निर्मित करने मे सबसे बडी भुमिका बच्चों को उनके माता पिता के द्वारा दिये गये संस्कारों की होती है और अगर इस काम मे माता पिता से चूक हो जाये तो उनके बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो जाता है. मैने अपने इस किताब से यही बात समझाने का प्रयास किया है. हम बहोत बार अपने बच्चों की गलतियों को छोटा समझकर नजर अंदा

Virat Kohli Needs To Quit Captaincy

Written By - Mady Wadkar 

           


          

         दोस्तो सभी को पता है के महेंद्र सिंग धोनी के बाद फिलहाल भारतीय टिम के कप्तान विराट कोहली है. धोनी की तरह विराट कोहली भी भारतीय क्रिकेट टिम के तीनो फॉर्मेट के कप्तान बना दिए गये है. यानी के टेस्ट, वन डे और टी ट्वेन्टी मैच के कप्तान. पर एक ही खिलाडी को तीनो फॉर्मेट का कप्तान बना देना क्या सही है? दोस्तो आज हम इस ब्लॉग मे इसी मुद्दे पे बात करेंगे. 

        विराट कोहली भारत के सबसे सफल खिलाडीयों मे से एक खिलाडी है. एक ऐसे बल्लेबाज जो कभी भी अपने खराब प्रदर्शन के चलते टिम से बाहर नहीं रहे. इसी वजह से वो आज भारतीय टिम के कप्तान भी बना दिये गये है. पर भारतीय टिम मे रोहित शर्मा जैसे अनुभवी और बढिया खिलाडी होते हुए भी तीनो फॉर्मेट के कप्तानी जैसी बडी जिम्मेदारी एक ही खिलाडी के कँधे पे डाल देना भी बिलकुल सही नहीं है. 

                   


        जब से हमारे देश मे आयपीएल शुरु हुआ है तब से हमारे भारतीय टिम के चयनकर्ता आयपीएल मे किये गये प्रदर्शन के आधार पर खिलाडीयों का चयन करते हुए दिखाई दे रहे है. एक तरह से ये सही भी है. इस वजह से हमारे देश के काफी  युवा खिलाडीयों को भारत के लिए खेलने का मौका मिलता रहा है और बहोत सारे खिलाडीयों ने दिए गये मौके को सही ठहराते हुए भारतीय टिम मे अपनी खास जगह भी बना ली है.  हार्दिक पांड्या, के एल राहुल, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाडी इस लिस्ट मे शामिल होते है. 

       पर दोस्तो हमे आज इस बात को समझना जरुरी है के आयपीएल एक टी ट्वेंटी फॉर्मेट है. जिसके आधार पर हमारे चयनकर्ता वन डे और टी ट्वेंटी टिम के लिए खिलाडीयों का चयन करते है.  आज सबसे बडा सवाल ये है के अगर आयपीएल क्रिकेट फॉर्मेट के अनुसार खिलाडीयों का चयन किया जा सकता है तो क्या आयपीएल को ही मध्य नजर रखते हुए भारतीय टी ट्वेंटी टिम का कप्तान चुन लेना क्या सही नहीं है?  रोहित शर्मा आयपीएल के पहले ऐसे कप्तान है जिन्होने मुंबई इंडियन्स को 4 बार आयपीएल विजेता का 'किताब दिला दिया है. 

               


        और वही पे विराट कोहली की बात करे तो उनकी कप्तानी मे बेंगलोर ने आज तक एक भी बार आयपीएल विजेता का किताब नहीं जीत पाया है. ऐसे मे केवल बल्लेबाज के प्रदर्शन को देखते हुए उस खिलाडी को भारत जैसी टिम के तीनो फॉर्मेट के कप्तानी की जिम्मेदारी दे देना कहा तक सही है?  विराट कोहली भारतीय टिम के तीनो फॉर्मेट के एक बढिया खिलाडी है ये बात बिलकुल सही है. पर टी ट्वेंटी के कप्तानी की बात करे तो रोहित शर्मा विराट कोहली से कइ जादा बेहतर है ये बात भी सही है. इसलिये भारतीय टिम के चयनकर्ता ओंको और खुद विराट कोहली को इस चीज के बारे मे सोचने की जरुरत है. 

         अगर विराट कोहली खुद आगे आकर टी ट्वेंटी टिम की कप्तानी छोडकर वन डे और टेस्ट टिम की कप्तानी संभालते है तो भारतीय टिम के लिए  इससे बडी बात नहीं हो सकती. ऐसा करने से विराट कोहली का प्रेशर भी कम हो जायेगा और टिम का प्रदर्शन भी बढिया हो जायेगा. पिछले कुछ सालों मे भारत का टी ट्वेंटी टिम का प्रदर्शन लगातार खराब होता दिखाई दे रहा है. ऐसे मे भारत की टिम को इस बडे बदलाव की बहोत जादा जरुरत है. 

       दोस्तो हम समझते है की विराट कोहली के लिए  टी ट्वेंटी टिम की कप्तानी छोडने का ये सही समय है और ये भारतीय टिम के लिए सही भी है. आप इस बारे मे क्या सोचते है ये आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर बतायें. 


      जय हिंद... जय भारत.... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Sachin Tendulkar - wikipedia

Akshay Kumar - Bio

आयुष्मान भारत योजना 2020